hosting kya hoti hai? web hosting kya hai? hosting types सम्पूर्ण जानकारी

Hosting kya hoti hai? Hosting वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है ! Hosting का काम होता है की वेबसाइट में क्या रखना है क्या नहीं रखना है ! Hosting कुछ भी वेबसाइट से डाटा नहीं हटा सकती है!

लेकिन Hosting वेबसाइट का डाटा सेव करके जरूर रखती है! आज के समय में सभी काम वेबसाइट से होने लगे है यहाँ तक की आज के समय में समान भी लेने के लिए कही जाना नहीं होता है! 

hosting kya hoti hai? web hosting kya hai?


जो समान चाहो घर बैठे आ जाता है वेबसाइट की मदद से यहाँ तक की ofline काम भी अब वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन हो रहे है ! सभी लोग अपना ofline का business ऑनलाइन कर रहे है!

इस ऑनलाइन दुनिया में वेबसाइट का बहुत बढ़ा हिस्सा है! लेकिन वेबसाइट को चलाने के लिए Hosting की जरूरत होती है ! और सबसे बढ़ी बात यह है की जब से कोरोना आया है उस टाइम से लोगो की नौकरी चली गई है!

और नौकरी से लोग परेशान है तो इस समय ब्लॉग्गिंग बहुत ज्यादा बूम पर है ब्लॉग्गिंग का काम बढ़ता ही जा रहा है रोज लाखो लोग ब्लॉग्गिंग करने के लिए वेबसाइट को बना रहे है ! 

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

तो वेबसाइट को बनाने के लिए Hosting की जानकारी होना बहुत जरूरी है ! क्यूंकि Hosting वेबसाइट की नीब होती है इसको घर का मुख्या भी बोल सकते है ! 

तो अगर आप Hosting के बारे में जानना चाहते हो की Hosting kya hoti hai? और Hosting कितने प्रकार की होती है? Web hosting kya hai इसके बारे में पूरी जानकारी आपको मिलने बाली है!

तो चलिए पढ़ना शुरू करे ! सबसे पहले हम पढ़ते है की Hosting kya hoti hai? 

Hosting kya hoti hai (what is hosting)

जब कोई मेहमान अपने रिश्तार के घर जाता है तो घर बाले लोग मेहमान की बहुत इज्जत करते है और खातिर दारी भी करते है मेहमान को खुश करने के लिए घर बाले काफी मेहनत करते है ! 

अगर कोई मेहमान किसी के घर पर जाते है तो घर बाले लोग बात करते है और देख भाल करते है ! उसी तरह से जब वेबसाइट में कोई भी व्यक्ति जाता है तो hosting उसकी देख भाल करता है 

hosting का काम होता है डाटा को सेव करके रखना ताकि जब कोई यूजर वेबसाइट पर आय तो इसको जो जानकारी चाहिए बो उसको मिल जाय ! तो हम इसको और आसान भाषा में समझते है ! 

जब हम कोई दूकान रखते है तो उसमे समान रखने के लिए हमें रूम को लेना पढता है इसी तरह से वेबसाइट पर इसंफॉमशन रखने के लिए hosting की जरूरत होती है ! 

तो hosting ही पूरी वेबसाइट में समान को रखती है तो हम hosting को वेबसाइट का मालिक भी बोल सकते है क्यूंकि यह सब समान की देखभाल करती है ! 

दोस्तों वेबसाइट को बनाने के लिए 2 चीजे बहुत जरुरी है 

  1. hosting 
  2. डोमेन नाम

आज के इस पोस्ट में हम hosting के बारे में पढ़ रहे है अगर आप डोमेन के बारे में भी जानकारी पढ़ना चाहते हो तो इसे पढ़े! 

Hosting कितने प्रकार की होती है (hosting types)

आज के समय में वेबसाइट का काम बहुत बढ़ चुका है इसलिए वेबसाइट भी बहुत ज्यादा हो चुकी हैं! और सबसे बड़ी बात यह है कि वेबसाइट भी बहुत तरह की होती हैं अलग-अलग टाइप्स की होती हैं! 

जैसे कि कुछ ऐसी वेबसाइट होती हैं जो कि हमें सामान को खरीदने में मदद करती हैं उन वेबसाइट पर जाकर हम सामान खरीद सकते हैं जैसे कि ऐमेज़ॉन और कुछ ऐसी वेबसाइट होती हैं जो कि हमें इंफॉर्मेशन देती ह!

और कुछ ऐसी वेबसाइट होती हैं जो हमें न्यूज़ देती हैं और कुछ ऐसी वेबसाइट होती हैं जिन पर हम apps बगैरा डाउनलोड कर सकते हैं! लेकिन सभी के अलग-अलग काम होते हैं!

तो इसलिए होस्टिंग भी सभी के लिए अलग-अलग प्रकार की यूज़ इस्तेमाल की जाती है क्योंकि कोई वेबसाइट ऐसी होती है जिस पर बहुत कम लोग ही आते हैं!

और कुछ वेबसाइट ऐसी होती हैं जिन पर लाखों लोग जाते हैं तो सभी वेबसाइट के अलग-अलग काम होते हैं!

तो इनके लिए hosting भी सभी के लिए अलग-अलग होती हैं तो चलिए अब हम जानते हैं कि Hosting कितने प्रकार की होती है?

Hosting कितने प्रकार की होती है

hosting मुख्य रूप से 5 प्रकार की होती है! 

  1. Cloud hosting
  2. WordPress hosting
  3. Shared Server hosting
  4. Dedicated Server hosting
  5. Virtual Private Server (VPS) hosting

Cloud hosting क्या है

Cloud hosting एक ऐसी  hosting होती है जो कि एक सर्वर पर host नहीं होती है यह अलग-अलग कई सारे सरवर पर host होती है अगर आपका एक सरवर बंद हो जाता है तो दूसरे सरवर से पोस्ट रहती है! 

और आपकी वेबसाइट हमेशा चालू रहती है और आपकी वेबसाइट कभी बंद नहीं होती जब भी आप अपनी वेबसाइट को सर्च करोगे हमेशा आपकी वेबसाइट लाइव रहेगी !

best cloud server hosting

दोस्तों अगर आप सबसे अच्छी Cloud hosting का सर्वर खरीदना चाहते हो तो आप bluehost पर जा सकते हो इस पर आपको बहुत ही कम प्राइस में और अच्छी क्लाउड होस्टिंग मिल जाएगी !

इसे भी पढ़े  

मोटापा कैसे कम करें ?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

hosting ko kaise khariden?

responsive blogger templates

Sasta Domain Kaise Kharide?

Free blog website kaise banaye?

Google adsense wordpress plugin

Website banakar paise kaise kamaye?

Google adsense account kaise banaye?

Google AdSense Approve Kaise Kare?


Ise bhi padhe 

Blogger par website kaise banye ?

Leave a comment