रक्षा बंधन कब है? रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है? पूरी जानकारी – 2022

रक्षा बंधन त्यौहार भाई – बहन का त्यौहार होता है! यह त्यौहार बहुत सारी खुशियां लेकर आता है! यह त्योहार साल में एक बार आता है इस त्यौहार को हिंदू धर्म के लोग मनाते हैं!

लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है! कि रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है! (Why is Raksha Bandhan celebrated) रक्षा बंधन का इतिहास क्या है? और रक्षा बंधन कब से मनाया जाता है?

रक्षा बंधन कब है? और रक्षाबंधन कैसे मनाया जाता है? लास्ट तक पढ़े।

रक्षा बंधन कब है? रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है?

रक्षा बंधन कब है? (When is Raksha Bandhan)

2022 में बहुत जल्द हमारे बीच खुशियां लेकर रक्षा बंधन आने वाला है! लेकिन अगर आपको मुख्य तारीख मालूम नहीं है कि रक्षा बंधन कब है! तो मैं आपको बता देता हूं रक्षाबंधन गुरुवार के दिन 11 अगस्त को 2022 में है!

और यह thursday के दिन 11 अगस्त के दिन खुशियां मनाई जायँगी! और खूब धूमधाम से रक्षाबंधन मनाया जाएगा। लेकिन अब सबसे खास बात यह आती है? कि रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है?

रक्षा बंधन किस दिन है? (What day is raksha bandhan)

रक्षाबंधन गुरुवार के दिन है और इस बार रक्षाबंधन 2022 में अगस्त में मनाया जाएगा! और यह रक्षाबंधन 11 अगस्त को शुरू होगा और 12 अगस्त तक मनाया जाएगा! यानी के 2 दिन यह रक्षाबंधन त्योहार मनाया जाएगा!

  • 11 – August 
  • Day – Thursday

15 अगस्त और रक्षाबंधन अब से पहले कब साथ आए हैं?

22 साल के बाद दोबारा से होने वाला है रक्षाबंधन और 15 अगस्त का सामना 22 साल पहले 15 अगस्त का दिन आया था जो कि दोनों एक साथ मनाए गए थे लेकिन 2022 में 15 अगस्त और रक्षाबंधन का त्यौहार एक साथ आ रहा है जो कि दोनों खुशियां लेकर आ रहे हैं और 15 अगस्त को और रक्षाबंधन को खुशियों से मनाया जाएगा

रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है? (Why is Raksha Bandhan celebrated)

रक्षा बंधन यह त्यौहार भाई बहन अपने प्यार को इजहार करने के लिए त्यौहार मनाते हैं! यह सगे भाई बहन के लिए नहीं बल्कि जो लड़की – लड़का अपने रिलेशन में जिसको बहन या भाई मानता है!

वह इस त्यौहार को मनाता है और इस त्यौहार का जो मतलब समझता है! वही व्यक्ति इस त्योहार को मनाते हैं। इस त्यौहार के दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है!

उसके बदले में भाई अपनी बहन को कुछ गिफ्ट देता है! और उस राखी के बदले में उसे अपनी बहन की रक्षा करने की और दुख में साथ देने की कसम भी लेता है! इसीलिए यह भाई बहन के प्यार के संबंध के लिए त्योहार मनाया जाता है।

रक्षा बंधन कब से मनाया जाता है? (When is Raksha Bandhan celebrated)

कहां जाता है, कि जब मध्यकालीन युग में राजपूत का और मुस्लिमों का युद्ध चल रहा था! और इन दोनों के बीच में संघर्ष काफी था तो उस टाइम सबसे पहले साक्षी रानी कर्णावती ने सम्राट हुमायूं को सबसे पहले राखी को बांदा और रक्षाबंधन की शुरुआत की थी

रक्षा बंदन त्यौहार की शुरुआत लगभग 6000 वर्ष पहले हुई है। और इसके बारे में इतिहास में बहुत कुछ जानकारी दी गई है! कहां जाता है कि जब राजा अपनी सेना को युद्ध के लिए लेकर जाता थे। तो उस वक्त राजा की बहने और पत्नी सभी राखी बांधा करती थी।

ताकि उनकी रक्षा बनी रहे उनका मानना था कि राखी बांधने से आने वाला संकट मनुष्य से दूर हो जाता है। और राखी मनुष्य के बहुत रक्षा करती है! इसीलिए राखी बांधी जाती है। और उस दिन से रक्षा बंधन की शुरुआत हो गई। उस टाइम से लेकर आज तक हमेशा लोग राखी त्यौहार साल में एक बार मनाते हैं।

रक्षाबंधन कैसे मनाया जाता है? (How is Rakshabandhan celebrated)

जिस दिन रक्षाबंधन होता है उस दिन भाई बहन सुबह को जल्दी उठकर स्नान करते हैं। सबसे पहले स्नान होने के बाद भाई बहन भगवान की पूजा करने जाते हैं! और मंदिर में भगवान की पूजा करके आते हैं,

पूजा करने के बाद रोली, अक्षत, कुमकुम, और दीप को जलाकर एक थाली में सजाते हैं! थाली में यह सारा सामान सजाने के बाद उसमें रंग-बिरंगी राखियों को रखा जाता है और राखियों की पूजा की जाती है!

उसके बाद सबसे पहले बहन भाई को माथे पर कुमकुम, रोली और अक्षत को मिलाकर तिलक लगाती है। उसके बाद राखी बांधी जाती है! राखी बांधने के बाद भाई बहन को गिफ्ट देता है! और बहन रक्षा करने की दुआ करती है। उसके बाद भाई बहन से आशीर्वाद देता है! इस तरह से रक्षाबंधन त्योहार मनाया जाता है।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त कब है? (When is the auspicious time of Rakshabandhan)

रक्षा बंधन त्योहार की तैयारियां 11 अगस्त के दिन बिल्कुल सुबह ही शुरू हो जायँगी। लेकिन राखी बांधने का समय 8:51 से रात के 9:13 तक सही समय है। इस टाइम में आप अपने भाई को राखी बांध सकते हो और इस टाइम में सही मुहूर्त है।

रक्षा बंधन का इतिहास क्या है? (What is the history of Raksha Bandhan)

रक्षाबंधन के त्यौहार की शुरुआत सतयुग में हुई थी। सतयुग के समय में इंद्र देव की पत्नी ने सबसे पहले देवराज इंद्र की रक्षा करने के लिए राखी को बांधा था। इस राखी के त्यौहार का जिक्र भविष्य पुराण में भी हुआ है।

तो जब इंद्रदेव की पत्नी ने देवराज इंद्र की रक्षा के लिए यह राखी बांधी थी! तो वह युद्ध में गए थे जो कि युद्ध से वापस विजय होकर आए उसके बाद रक्षा बंधन का त्यौहार शुरू हो गया।

रक्षा बंधन निबंध कैसे लिखें? (How to write raksha bandhan essay)

किसी भी निबंध को लिखने के लिए आपको यह मालूम होना चाहिए कि निबंध क्या होता है? ताकि आप किसी भी सब्जेक्ट के ऊपर आसानी से निबंध लिख सको। 

निबंध क्या होता है? (What is essay)

किसी भी टॉपिक के ऊपर अपनी भाषा को व्यक्त करना यानी के दूसरे लोगों को बताना इसी को निबंध कहा जाता है। तो आप जैसे कि बचपन में गाय के ऊपर या प्रदूषण के ऊपर निबंध लिखते हो अपनी बातों को बताते हो उसी तरह से रक्षाबंधन पर भी निबंध लिखा जाता है। तो रक्षाबंधन का निबंध कैसे लिखें?

रक्षा बंधन निबंध (Raksha bandhan essay)

रक्षाबंधन का मतलब होता है रक्षा करना। इस त्योहार पर बहन अपने भाई की रक्षा के लिए राखी बांधती है। इस त्यौहार को हिंदू धर्म के लोग मनाते हैं। इस त्योहार के दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है। और रक्षाबंधन का 1 साल पूरा बेसब्री से इंतजार करती है।

रक्षाबंधन में राखी बांधी जाती है। जो कि राखी एक धागा होता है! इस धागे को बहुत पवित्र माना जाता है इस खुशी के मौके पर भाई अपने बहन की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए भगवान से प्रार्थना करती हैं। और इसके बदले में भाई अपनी बहन को उपहार देते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

यह थी रक्षाबंधन के बारे में जानकारी जो कि हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। हमने आपको इस पोस्ट में बताया है कि 2022 में रक्षाबंधन कब है? और रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है? इसके बारे में आपको डिटेल में जानकारी दी है।

रक्षाबंधन को सबसे पहले किसने बनाया था? इसके बारे में भी हमने आपको जानकारी दी है? रक्षाबंधन त्योहार मनाने का मुहूर्त क्या है? और रक्षाबंधन पर निबंध कैसे लिखें! इन सभी टॉपिक पर हमने आज इस पोस्ट में बताया है।

उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी थोड़ी सी भी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करें। जो रक्षाबंधन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

ऐसे ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें! (Mohibteching) किया आपको रक्षा बंदन का इतिहास मालूम था कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a comment