मोटापा कैसे कम करें ? वजन कम करने की दवा किया है ?

मोटापा कैसे कम करें ? वजन कम करने की दवा किया है ? दोस्तों अगर आप अपने मोटापे से परेशान हो तो आज आप बिकुल सही जगह पर आ चुके हो ! आज में आपको बताने बाला हु! 

की अगर आप अपने मोटापे से परेशान हो ! तो अपने शरीर को ठीक कैसे करे ! और मोटापे को काम कैसे करे इसके बारे में हम आज पढ़ेंगे बिस्तर में तो चलिए पढ़ना शुरू करते है ! आज हम यह सब पढ़ने बाले है ! 




  • पेट की चर्बी ?
  • वजन कम करने की दवा ?
  • घर बैठे वजन कैसे कम करें ?
  • वजन कम करने के लिए भोजन ?
  • महिलाएं अपना वजन कैसे कम करें ?
  • 10 दिन में 10 किलो वजन कैसे कम करें ?

पेट की चर्बी ?

दोस्तों जब पेट की चर्बी पढ़ जाती है तो उसको मोटापा कहा जाता है बहुत से लोगो को आपने अपने जीवन में देखा होगा की वह काफी मोठे होते है लेकिन फिर भी स्वस्त रहते है ! 

लेकिन जब किसी व्यक्ति को चर्बी बढ़ जाती है तो वह आपने शरीर से परेशान हो जाता है और वह काम करने में भी काफी परेशानी झेलता है और पैदल चलने में भी परेशान रहता है !

जब व्यक्ति का बजन हद से ज्यादा बढ़ जाता है और वह बहुत ही परेशान रहता है लेकिन दोस्तों में आपको बता दू मोटापा भी कई प्रकार का होता है एक ऐसा मोटापा होता है ! 

की वह सिर्फ दूर से देखने पर मोटा दीखता है लेकिन जब उसको पास से देखा जाता है तो उसके शरीर पर सूजन होती है जब किसी व्यक्ति के शरीर पर सूजन आ जाती है तो वह मोटा लगने लगता है !

और वह उठने बैठने से बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाता है ! ऐसा जब होता है जब आप लोग सुगर बाली चीजे ज्यादा खाते हो तो आपका सूजन जैसे शरीर हो जाता है ! 

दूसरा प्रकार मोटापे का चर्बी आना होता है इसमें भी इंसान मोटा लगता है और बहुत परेशान हो जाता है ! तो दोस्तों अब हम यह पढ़ते है !

की जब किसी व्यक्ति का बजन बढ़ जाय या चर्बी बढ़ जाय तो उसको क्या करना चाहिए ? दोस्तों जब किसी व्यक्ति का शरीर मोटा हो जाता है तो उसको कुछ बातो को ध्यान में रखना चाहिए ?

जब कोई व्यक्ति मोटा हो जाता है !

और वह अपने शरीर को नार्मल करना चाहता है तो उसको रेगुलर १ से २ किलोमीटर दौड़ना होगा अगर आप दौड़ नहीं सकते हो तो आप पैदल पैदल चले और सुबह यह काम आपको करना है ! 

इसके बाद आपको ध्यान रखना है की आपको अपने खाने में चाबल का इस्तेमाल बहुत काम करना है आप दिन में एक बार खा सकते हो कुछ नहीं होगा लेकिन आपको चाबल को सुबह के टाइम और नाईट के टाइम नहीं खाना है !

और आपको मीठा खाना बंद करना होगा आप हप्ते में एक से दो बार चैक क्र सकते हो हो ज्यादा नहीं खाना है ! क्यूंकि मोटापे बाले व्यक्ति के लिए मीठा बहुत ही नुक्सान दायक है !  

आप अगर शराब पीते हो तो आपको शराब को हमेशा के लिए छोड़ना होगा ! 

वजन कम करने की दवा ?

आज के समय में हर बिमारी का इलाज है और हर मर्ज की दवा है ! 

अगर आप इलाज कराना चाहते हो तो आप इलाज भी करा सकते हो अपने मोटापे का आपको डॉक्टर दवा के जरिये भी ठीक कर देंगा ! लेकिन आपको सही डॉक्टर से इलाज कराना है ! 

चलिए दोस्तों अब हम आपको कुछ ऐसी दवा बता देते है जिससे आपका बजन काम हो जाय ! दोस्तों अगर बजन काम करने की बात आती है तो सबसे पहले नीबू का नाम आता है ! 

क्यूंकि यह बहुत ही फायदे मंद है ! आपको अपनी चर्बी को काम करने के लिए इसका रेगुलर सेवन करना है आपको नीबू को पानी में निचुड़ कर रेगुलर एक गिलास पीना है ! इससे आपकी चर्बी बहुत तेजी से काम हो जाएगी ! 

और दोस्तों आपने त्रिफला चूर्ण का नाम जरूर सुना होगा अगर आप किसी डॉक्टर के पास गे होंगे तो में आपको बता दू ! त्रिफला चूर्ण यह चर्बी को बहुत ही जल्द काम करता है लेकिन इसका आपने सही से उपयोग नहीं क्या 

तो आपको नुकसान भी हो सकता है ! इसका उपयोग करने से पहले आपको अपने जानकर डॉक्टर से राय जरूर ले और उनसे राय लेने के बाद इसका उपयोग करे ! 

घर बैठे वजन कैसे कम करें ? 

बिना मेहनत क्या या बिना हात का सहारा लिए हम खाना भी नहीं खा सकते उसी तरह हम बिना मेहनत कए अपने बजन को काम नहीं कर सकते है ! अगर आप मेहनत करने  त्यार हो तो आगे  पढ़े ! 

आपको बजन कम करने के लिए exercise करने होगी ! अगर आप बिना दवा के ठीक होने चाहते हो तो आपको रेगुलर 20 पुशअप जरूर लगाने है ! 

पुशअप क्या है आप नहीं जानते तो यूट्यूब पर सर्च करे ! यहाँ आपको सारी जानकारी मिल जायगी ! 

वजन कम करने के लिए भोजन ?

दोस्तों भोजन अगर आप ठीक से करते हो तो आपको न ही दवा की जरूरत है और न ही आपको exercise की जरूरत है ! तो चलिए जानते है भोजन कैसे करे ! 

अगर आप अपना बजन काम करना चाहते हो तो आपको भोजन दिन में 2 बार करना है आपको तली हुए चीजों को नहीं खाना है ! 

आपको चाबल का उपयोग नहीं करना है ! आपको ज्यादा से ज्यादा उठने बैठने बाले कामो को करना है आप अगर ऐसा लगातार 20 से 30 दिन तक कर लेते हो तो आपको बहुत फायदा होगा !

और आपको नजर भी आएगा और इसके साथ आपको खाली पेट नीबू  उपयोग जरूर करना है ! 

महिलाएं अपना वजन कैसे कम करें ?

दोस्तों महिलाय अपना बजन बहुत ही आसानी से कम कर!  लेकिन महिलाय को  दिलचर्य को बदलना होगा तो आप बहुत ही आसानी से काम कर सकते हो ! 

महिलाय बजन को कम करने के लिए यह काम करे ! 

  • मिलाओ को भरपूर नींद लेना है ! 
  • ज्यादा से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का उपयोग करे ! 
  • सबसे ज्यादा दिन में हर घंटे पर एक गिलास पानी पिए जितना ज्यादा हो सके पानी को पिए !
दोस्तों में उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा 

इसे भी पढ़े !

Leave a comment