डोमेन नाम क्या है? Sasta Domain Kaise Kharide? 2022 In Hindi

दोस्तों स्वागत है आपका mohibteching.in ब्लॉग के एक नए पोस्ट में इसमें हम आपको बताने वाले हैं ! कि डोमेन नाम क्या है? और Sasta Domain Kaise Kharide दोस्तों आपने कभी ना कभी डोमेन नाम जरूर सुना होगा ! 

यह वेबसाइट के लिए बहुत महत्ब्पूर्ण है ! इसलिए अगर आप ब्लॉगर हो तो आपका यह जानना बहुत जरूरी है की डोमेन नाम क्या है

डोमेन नाम क्या है? Sasta Domain Kaise Kharide?



और अगर आप नई वेबसाइट को बनाना चाहते हो तो आपको हम Sasta Domain Kaise Kharide? इसके बारे में भी जानकारी देंगे ! 

डोमेन नाम क्या है Sasta Domain Kaise Kharide


तो चलिए पढ़ना शुरू करते है ! सबसे पहले हम पढ़ते है की डोमेन नाम क्या है ?

डोमेन नाम क्या है (What is Domain Name)

Google chrome या अन्य किसी search ingen में जब हम सर्च करते हैं ! किसी भी question को तो बहुत सारी वेबसाइट निकल कर आती हैं ! तो जब हम वेबसाइट को open करते हैं ! 

तो वेबसाइट के नाम कुछ इस तरह का होता है! www.example.com जो यह example.com होता है यानी कि जो .com  होता है ! यही डोमेन नाम कहलाता है ! 

चलिए और अच्छे से हम आपको समझाते हैं ! जब हम कोई नई दुकान या नया मकान खरीदते हैं तो उस पर जाने के लिए हमें एक पता का नाम दिया जाता है ! 

तो जैसे कि आपने एक slipper की दुकान रखी जिसका नाम है product.com 

जो .com होता है यह डोमेन नाम कहलाता है ! तो जैसे कि आप जान लिए कि आप को product.com यह एक दुकान का नाम है ! तो आपको दुकान का नाम याद करने में आसानी होती है ! 

और जब आप दोबारा कभी भी आपको slipper खरीदना होगा तो आप आसानी से इस दुकान पर पहुंच जाओगे ! इसीलिए वेबसाइट का नाम भी रखा जाता है वेबसाइट के नाम को ही डोमेन नाम कहते हैं !

examples

  • Flkart.com
  • Yahoo.com 
  • Google.com 
  • Amazon.com 
  • Facebook.com

यह सब डोमेन नाम है जब आपको ऑनलाइन समान खरीदना होता है ! 

तो आपको amazon.com flipkart.com का नाम याद आता है ! और आप amazon.com या flipkart.com वेबसाइट पर जा कर सामान आसानी से खरीद लेते हो ! 

तो आपको amazon.com Flipkart.com नाम आसानी से याद रहता है इसीलिए एक वेबसाइट को भी लोगों के पास हमेशा याद रखने के लिए डोमेन नाम रखा जाता है ! 

अगर वेबसाइट का नाम नहीं होगा तो वेबसाइट किस नाम से जानी जाएगी मान लीजिए आपके घर में किसी शिशु का जन्म होता है ! और आप उसका नाम नहीं रखते हो तो वो शिशु किस नाम से जाना जाएगा !

जैसे कि इंसान का हर बच्चे का हर बड़े का नाम होता है ताकि उसकी एक पहचान हो इसीलिए एक वेबसाइट की पहचान कराने के लिए डोमेन नाम वेबसाइट के लिए रखा जाता है !

लेकिन मैं आपको बता दूं डोमेन नाम कई प्रकार का होता है चलिए मैं आपको बताता हूं कि डोमेन नाम कितने प्रकार का होता है और कौन-कौन सा होता है ? 

डोमेन नाम कितने प्रकार का होता है

डोमेन नाम तीन प्रकार का होता है !

  1. Country Code 
  2. Top Level Domain 
  3. Top Level Domain Subdomain
तो चलिए अब हम सभी डोमेन नाम को आसानी से समझते हैं ! कि यह डोमेन नाम अलग-अलग क्यों होते हैं ?

Country Code डोमेन नाम क्या है  

Country Code डोमेन नाम वह होते हैं जो सिर्फ एक Country में चलते हैं ! इसीलिए इनको Country Code डोमेन नाम कहा जाता है ! यह Country Code डोमेन नाम सिर्फ 2 शब्दों में होते हैं ! 

जो कुछ निम्नलिखित इस प्रकार हैं !

  • .in – India
  • .cn – China
  • .au – Australia
  • .us – United State
  • .uk – united Kingdom

अब हम पढ़ते है की Top Level डोमेन नाम क्या है ?

Top Level डोमेन नाम क्या है

Top Level डोमेन नाम वह होता है जो कि पूरे विश्व में पूरे वर्ल्ड में चलता है ! सूचनाओं को शेयर करता है सभी लोगों के पास इंफॉर्मेशन भेजता है सभी देश में चलता है इसी को Top Level डोमेन नाम कहा जाता है ! 

इसको हम यह भी कह सकते है की यह Top Level डोमेन नाम पूरी दुनिया में चलता है ! 

  • .net – Network
  • .info – Information
  • .edu – Education Site
  • .org – Organization Site
  • .com – Commercial Site

 अब हम पढ़ते है की Top Level Subdomain डोमेन नाम क्या है

Subdomain नाम क्या है

Subdomain नाम को हम फ्री में बना सकते हैं इसको खरीदने की हमें आवश्यकता नहीं होती है Subdomain नाम हमें फ्री में Blogger.com पर मिल जाता है 

Blogger.com क्या है Blogger.com पर फ्री में वेबसाइट कैसे बनाते है आपको जानकारी नहीं है तो Blogger.com क्या है जानने के लिए क्लिक करे !

जब हम किसी नए कैटेगरी को बनाते हैं उसको मैनेज करने के लिए डोमेन नेम Subdomain नाम बना सकते हैं अगर हमें हिंदी में कांटेक्ट लिखना है तो हम hindi.com Subdomain बना सकते हैं इंग्लिश में लिखना है !

तो english.com Subdomain बना सकते हैं इसी को Subdomain कहा जता है Subdomain को खरीदना कंपलसरी नहीं है !

इसके बिना आप अपनी वेबसाइट को चला सकते हो ! तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होगे कि डोमेन नाम क्या है? और डोमेन नाम कितने प्रकार का होता है और सभी के क्या-क्या फायदे हैं !

सब आप समझ चुके होगे ! अब हम यह पढ़ते हैं कि Sasta Domain Kaise Kharide?  और godaddy se domain kaise kharide और domain name kaise kharide यह इसके बारे में अब हम आगे जानने वाले हैं !

तो चलिए आगे पढ़ना शुरू करते हैं !

Domain name kaise kharide

अगर आप एक नई वेबसाइट बनाना चाहते हो या फिर आपकी एक वेबसाइट है और आप उसके लिए डोमेन खरीदना चाहता हूं आपको नहीं है पता तो मैं आपको बता देता हूं ! 

डोमेन नाम खरीदना बहुत ही आसान है ! डोमेन नाम खरीदने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है !

डोमेन नाम आप घर बैठे खरीद सकते हैं ! डोमेन नाम खरीदने के लिए बहुत सारी वेबसाइट है ! जिसके नाम कुछ इस प्रकार है ! 

  • Godaddy 
  • Hostinger

आप इन वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से वेबसाइट पर जाकर डोमेन नाम को खरीद सकते हो ! 


Domain name kaise kharide

Godaddy डोमेन नाम क्या है? Godaddy से डोमेन नाम खरीदना बहुत ही आसान है ! 

Godaddy से डोमेन नाम खरीदने के लिए सबसे पहले आपको गूगल को या क्रोम को किसी भी सर्च इंजन को ओपन करना है ! 

उसमें सर्च करना है Godaddy उसके बाद Godaddy की वेबसाइट आपके सामने आ जाएगी आपको Godaddy की वेबसाइट को ओपन कर लेना है! 

वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले अपने नाम का अकाउंट बनाना है ! अपने नाम का अकाउंट बनाने के लिए आपको जीमेल आईडी की आवश्यकता होगी ! 

और एक फोन नंबर की उसके बाद Godaddy से डोमेन नाम आप बहुत ही आसानी से खरीद सकते हो ! 
डोमेन नाम खरीदने के लिए आपको डोमेन का नाम सर्च करना होगा ! 

उसके बाद आप पैसे pay करके डोमेन नाम अपनी वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते हो ! 

डोमेन नाम के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए Godaddy की आप टीम से बात कर सकते हो ! डोमेन नाम कैसे खरीदें डोमेन नाम को वेबसाइट से कनेक्ट कैसे करें ! 

इसके बारे में अगर आप जानकारी जानना चाहते हो तो आप 040 67607600 इस नंबर पर कांटेक्ट करें! 

Godaddy वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे !

Hostinger se domain kaise kharide

जिस तरह से आपने Godaddy डोमेन नाम खरीदने के लिए प्रोसेस किया था ! वैसे ही आपको Hostinger पर डोमेन नाम को खरीदने के लिए करना है ! 

आपको गूगल में सर्च करना है hostinger.com उसके बाद एक वेबसाइट आपके सामने आ जाएगी आपको ओपन करना है आपको अपने नाम का अकाउंट बनाना है ! 

अकाउंट बनाने के लिए यहां पर जीमेल आईडी की आवश्यकता होगी ! उसके बाद आपको डोमेन जिस भी नाम से आप खरीदना चाहते हो उस नाम को सर्च करना है! 

और आपको प्राइस दिख जाएगा जिस प्राइस से आप खरीदना चाहते हो उसको pay कीजिए pay करने के बाद आप डोमेन नाम अपने डायरेक्ट अपनी वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते हो !

Sasta domain kaise kharide

सस्ता डोमेन नाम खरीदने के लिए आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगे लेकिन आपके साथ ये वेबसाइट फ्रॉड करेंगी जो वेबसाइट से आपको सस्ता डोमेन मिलेगा !

वह वेबसाइट सही से काम नहीं कर पाएगी ! अगर आप sasta domain खरीदना चाहते हो तो आपको godaddy से डोमेन नाम को खरीदना चाहिए ! इसके आपको प्रोमो कोड मिल जाएंगे ! 

अगर आप सस्ता डोमिन godaddy से खरीदना चाहते हो तो आप को 040 67607600 दिए गए नंबर पर कांटेक्ट करना है ! इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको कहना है कि मुझे प्रोमो कोड चाहिए ! 

आपको प्रोमो कोड दिया जाएगा और प्रोमो कोड के माध्यम से आपका डोमेन नाम का प्राइस कम करके आपको दिया जाएगा इस तरीके से आप डोमेन नाम को सस्ते में खरीद सकते हो !

free me domain kaise kharide

फ्री में बहुत सारी वेबसाइट आपको डोमेन नाम दे देती है लेकिन वह डोमेन नाम आपकी वेबसाइट पर अच्छे से काम नहीं कर पाता है !

लेकिन अगर आप फ्री में डोमेन नाम खरीदना चाहते हो और फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हो तो आपको blogger.com पर जाना चाहिए blogger.com क्या है !

Blogger.com पर वेबसाइट कैसे बनाएं अगर आपको पता नहीं है तो इसे पढ़ें !

वेबसाइट को फ्री में कैसे बनाएं 

full review (डोमेन नाम क्या है)

आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा है कि डोमेन नाम क्या है? Domain Kaise Kharide डोमेन नाम कितने प्रकार का होता है! 

और free me domain kaise kharide इसके बारे में हमने महत्वपूर्ण चर्चा की है ! मैं उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल को आप को पढ़ने के बाद सब कुछ समझ गए होंगे ! 

कि डोमेन नाम क्या है Domain Kaise Kharide लेकिन अगर आपका कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछें ! मैं आपको जरूर रिप्लाई दूंगा !


 इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ने के लिए धन्यवाद 

Leave a comment